ALLGOVERNMENTJOB.CO.IN

All government Job site is for Government,Sarkari Naukri,Banks,Railways,Free jobs alert, Results of IBPS,UPSC,SSC,RRB, Fresher IT Jobs and Walkins.

Current Affairs Hindi

Current Affairs Hindi



INDIAN AFFAIRS
भारत ने नेपाल को 355 मिलियन रुपये का वित्तीय अनुदान दिया:
i.भारत ने छात्रों के सीखने के माहौल को बढ़ावा देने के लिए एक शैक्षिक परिसर के निर्माण के लिए नेपाल को 35.5 मिलियन रुपये का वित्तीय अनुदान दिया। 22 मार्च 2019 को शैक्षिक परिसर का उद्घाटन जिला समन्वय समिति और परिसर प्रबंधन समिति द्वारा संयुक्त रूप से किया गया था।
ii.इसे डेवलपमेंट पार्टनरशिप प्रोग्राम के तहत बनाया गया था, जिसे विदेश मंत्रालय के डेवलपमेंट एडमिनिस्ट्रेशन पार्टनरशिप डिवीजन द्वारा प्रशासित किया जाता है।
iii.भवन का निर्माण रमेछप जिले के सिद्धेश्वर एजुकेशन पब्लिक कैंपस में किया गया था। इसमें 12 क्लास रूम, मीटिंग हॉल, लेबोरेटरी रूम और एक लाइब्रेरी है।
iv.यह गरीबों, जरूरतमंदों छात्रों की शिक्षा को जिले और आस-पास के क्षेत्रों में बढ़ाएगा।
नेपाल:
♦ राजधानी: काठमांडू

♦ मुद्रा: नेपाली रुपया
♦ राष्ट्रपति: बिध्या देवी भंडारी
INTERNATIONAL AFFAIRS
एसीआई की रिपोर्ट के अनुसार दिल्ली आईजीआई एयरपोर्ट दुनिया का 12 वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट बन गया:Delhi IGI Airport becomes the 12th busiest in the worldi.एयरपोर्ट्स काउंसिल इंटरनेशनल (एसीआई) द्वारा जारी 2018 के लिए प्रारंभिक विश्व हवाई अड्डे की यातायात रैंकिंग के अनुसार, नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे ने 2017 के 16 वें स्थान की तुलना में सबसे व्यस्त हवाई अड्डे के मामले में 12 वें स्थान परपहुंचने के लिए 4 रैंकों से बढ़ोत्तरी की है।
ii.यात्री यातायात रैंकिंग द्वारा दुनिया के सबसे व्यस्त हवाई अड्डों की सूची में हर्ट्सफील्ड-जैक्सन अटलांटा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएस)शीर्ष स्थान पर है, इसके बाद बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट (चीन) और दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट (यूएई) आते है।
iii.2018 में, भारत यात्री प्रवाह के मामले में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा विमानन बाजार बनकर बस अमेरिका और चीन से पीछे है।
BUSINESS & ECONOMY

सरकार ने 2018-19 के लिए 80,000 करोड़ रुपये के विनिवेश का लक्ष्य रखा:
i.23 मार्च 2019 को, सरकार ने चालू वित्त वर्ष (2018-19) के लिए 80,000 करोड़ रुपये के अपने विनिवेश लक्ष्य को 5,000 करोड़ रुपये से बढ़ा दिया।
ii.अगले वित्तीय वर्ष (यानी वित्त वर्ष 2020) के लिए विनिवेश लक्ष्य 90,000 करोड़ रुपये तय किया गया है।
iii.यह लगातार दूसरी बार है कि सरकार लक्ष्य हासिल करने में सफल रही है।
AWARDS & RECOGNITIONS
भारत की पहली वन प्रमाणन योजना एसएफएम को वैश्विक मान्यता प्राप्त हुई:

i.22 मार्च 2019 को, वन प्रमाणन योजना ‘सर्टिफिकेशन स्टैंडर्ड फॉर सस्टेनेबल फॉरेस्ट मैनेजमेंट (एसएफएम)’ जिसे नेटवर्क फॉर सर्टिफिकेशन एंड कंजर्वेशन ऑफ फॉरेस्ट (एनसीसीएफ) द्वारा विकसित किया गया है, को जिनेवा स्थित गैर-लाभकारी फर्म द्वारा वैश्विक मान्यता मिली है।
ii.वन प्रमाणन एक बाजार आधारित संरक्षण उपकरण है, जो एक स्वतंत्र तीसरे पक्ष द्वारा जंगल के बाहर पेड़ों के स्थायी प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है।
iii.यह निर्णय एक डाक मतपत्र के माध्यम प्रोग्राम फॉर एंडोर्समेंट ऑफ़ फारेस्ट सर्टिफिकेशन (पीईएफसी) की परिषद द्वारा किया गया था, जो एक अंतरराष्ट्रीय गैर-लाभकारी फर्म है जो सतत वन प्रबंधन के लिए स्वतंत्र तृतीय पक्ष प्रमाणन प्रदान करती है।
iv.सरकार ने ग्रीन गुड डीड्स मूवमेंट के तहत टिकाऊ वन प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए प्रमाणित लकड़ी से बने उत्पादों को खरीदने के महत्व पर जोर दिया है।
v.सतत वन प्रबंधन प्रमाणपत्र निर्यात के लिए अनिवार्य हो जाता है क्योंकि कई विकसित देशों ने अपने देशों में गैर-इमारती लकड़ी उत्पादों, गैर-प्रमाणित लकड़ी और लकड़ी आधारित वस्तुओं के आयात पर व्यापार प्रतिबंध लगा दिया है।
पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के बारे में:
♦ केंद्रीय मंत्री: हर्षवर्धन
APPOINTMENTS & RESIGNS
रियर एडमिरल संजय जसजीत सिंह को वेस्टर्न फ्लीट कमांडर के रूप में नामित किया गया:
i.रियर एडमिरल संजय जसजीत सिंह, एनएम ने भारतीय नौसेना के ‘स्वॉर्ड आर्म’ के पश्चिमी बेड़े कमांडर के रूप में पदभार संभाला। वह रियर एडमिरल एम.ए.हम्पीहोली, एवीएसएम, एनएम की जगह लेंगें, जिन्हें वाइस एडमिरल के पद पर महानिदेशक नौसेना संचालन के रूप में नियुक्त किया गया है।
ii.1986 में अपने करियर की शुरुआत करने वाले, नेविगेशन और डायरेक्शन विशेषज्ञ, संजय जसजीत सिंह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी, खडकवासला के पूर्व छात्र हैं।
वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नेवल स्टाफ के अगले प्रमुख के रूप में नामित किया गया:Karambir Singh-Chief of Naval Staffi.23 मार्च 2019 को, वाइस एडमिरल करमबीर सिंह को नौसेना कर्मचारियों के अगले (24 वें) प्रमुख के रूप में नियुक्त किया गया है। वह नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा की जगह लेंगे जो मई 2019 को सेवानिवृत्त होंगे।
ii.वर्तमान में, वह विशाखापत्तनम में पूर्वी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग एन चीफ हैं।
iii.वह पंजाब के जालंधर से हैं। उन्हें जुलाई 1980 में भारतीय नौसेना में शामिल किया गया था और दो साल बाद उन्होंने हेलीकॉप्टर पायलट के रूप में अपनी उपलब्धि अर्जित की
iv.अपनी 39 वर्षों की सेवा के दौरान, उनके पास एचएएल चेतक और कामोव का-25 हेलीकाप्टरों का उड़ान अनुभव है और उन्होंने आईसीजीएस चाँद बीबीआईएनएस विजयदुर्गआईएनएस राणा और आईएनएस दिल्ली सहित कई जहाजों की कमान संभाली है।
v.उन्हें परम विशिष्ट सेवा पदक (पीवीएसएम) और अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम) से सम्मानित किया गया है।
एआईबीए के अध्यक्ष गफूर रहीमोव ने इस्तीफा दिया:
i.22 मार्च 2019 को एमेच्योर इंटरनेशनल बॉक्सिंग फेडरेशन (एआईबीए) के अध्यक्ष गफूर रहीमोव ने अपने इस्तीफे की घोषणा करते हुए बताया कि राजनीतिक आधारित चर्चा संगठनों की प्रगति को नुकसान पहुंचा रही है।
ii.गफूर रहीमोव को चार महीने पहले एआईबीए के अध्यक्ष के रूप में चुना गया था। 1992 ओलंपिक में स्टॉकहोम में आयोजित हुए खेलों को छोड़कर हर ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में मुक्केबाजी का आयोजन किया गया था।
iii.रहीमोव को अंतरिम अध्यक्ष द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। एआईबीए का ऋण इस वर्ष के लिए $ 15.6 मिलियन है जो कि पिछले वर्ष में $ 18 मिलियन था।
iv.अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) कार्यकारी बोर्ड अगले साल के ओलंपिक मुक्केबाजी टूर्नामेंट के लिए योजना बना रहा था जो हो नहीं पा रहा है और टोक्यो 2020 आयोजन समिति और एआईबीए के बीच संपर्क निलंबित है।
SCIENCE & TECHNOLOGY
आईआईटी मद्रास ने क्रिकेट आंकड़ों का विश्लेषण करने के लिए ‘सुपरस्टेट्स’ को लॉन्च करने के लिए ईएसपीएनक्रिकइन्फो के साथ भागीदारी की:
i.20 मार्च 2019 को, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने सुपरस्टैट्स को लॉन्च करने के लिए ईएसपीएनक्रिकइन्फो के साथ साझेदारी की है जो मशीन लर्निंग और पूर्वानुमान के माध्यम से क्रिकेट के आँकड़ों का विश्लेषण करने के लिए एक अगले स्तर की कृत्रिम बुद्धिमत्ता है। सुपरस्टैट्स का विकास आईआईटी मद्रास के रिसर्च स्कॉलरों रघुनाथनरेंगस्वामीमहेश पंचागानुला के साथ-साथ ईएसपीएन की टीम द्वारा किया गया है।
ii.यह पहली बार डेटा विज्ञान का उपयोग करके क्रिकेट का विश्लेषण करेगा, एक खेल में हर घटना को संदर्भ देगा और नए क्षेत्रों जैसे कि पूर्वानुमान और भाग्य को भी शामिल करेगा।
iii.यह खेल के दौरान रुझानों और पैटर्न को भी दिखाएगा जैसे जैसे वास्तविक समय पर वास्तविक मैच के आंकड़े आते है। इसने संख्याओं के एक समूह का निर्माण करने के लिए बड़े आंकड़े, क्रिकेट बुद्धिमत्ता और डेटा विज्ञान को संयुक्त किया है जो प्रशंसकों को खेल को बेहतर ढंग से समझने और सराहना करने में मदद करेगा।
माइक्रोसॉफ्ट डिजिटल जानकारी को डीएनए में अनुवाद करने में सक्षम है:Digital information into DNAi.22 मार्च 2018 को, माइक्रोसॉफ्ट ने वाशिंगटन विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी में एक स्टोरेज डिवाइस विकसित किया जो डिजिटल जानकारी का डीएनए में अनुवाद कर सकता है।
ii.सिस्टम में इस्तेमाल किया गया सॉफ्टवेयर 1 और 0 के डिजिटल डेटा को डीएनए अनुक्रम (ए, टी, सी और जी) में परिवर्तित करता है और इसे एक तरल के रूप में संग्रहीत करता है।
iii.डिवाइस ने ‘हैलो’ शब्द को डीएनए में परिवर्तित कर दिया, जिसमें 21 घंटे लगे।
माइक्रोसॉफ्ट के बारे में:
♦ सीईओ: सत्य नडेला
♦ स्थापित: 4 अप्रैल 1975, अल्बुकर्क, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका
♦ मुख्यालय: रेडमंड, वाशिंगटन, संयुक्त राज्य अमेरिका
♦ संस्थापक: बिल गेट्स, पॉल एलन
SPORTS

साइना नेहवाल को टीएसजेए स्पोर्ट्स पर्सन ऑफ द ईयर के रूप में नामित किया गया:Saina Nehwal - TSJA sports person of the yeari.20 मार्च, 2019 को, वार्षिक तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन ने लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल को वर्ष की खिलाड़ी के रूप में नामित किया, पुलेला गोपीचंद को कोच के रूप में और पीवी सिंधु को महिला वर्ग में उत्कृष्ट प्रदर्शनकर्ता के रूप में सम्मानित किया। तेलंगाना की बैडमिंटन एसोसिएशन ने एसोसिएशन ऑफ द ईयर का पुरस्कार प्राप्त किया।

ii.ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) को खेलों में इसके उत्कृष्ट योगदान के लिए नामित किया गया, जबकि अर्जुन एरगैसी को वार्षिक तेलंगाना स्पोर्ट्स जर्नलिस्ट एसोसिएशन अवार्ड्स में सबसे होनहार खिलाड़ी के रूप में नामित किया गया।
iii.पार्क में आयोजित होने वाले अवार्ड फंक्शन के दौरान खेल के दिनों में परेशानी देखने के बाद एथलीटों की खेल में वापसी करने पर भी चर्चा की गई।
श्रीलंका के लसिथ मलिंगा ने टी 20 विश्व कप 2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की:Malingai.35 वर्षीय, श्रीलंका के सीमित ओवर के कप्तान लसिथ मलिंगा, आईसीसी पुरुष टी 20 विश्व कप 2020 के बाद अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सेवानिवृत्त होने के लिए तैयार हैं, विश्व कप को अक्टूबर-नवंबर 2020 में ऑस्ट्रेलिया में आयोजित किया जाएगा।
ii.वह इंग्लैंड और वेल्स में 2019 विश्व कप के बाद एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच भी खेलना छोड़ देंगे।
iii.उन्होंने 2004 में अपना वनडे डेब्यू किया, वह दो विश्व कप हैट-ट्रिक लेने  वाले पहले व्यक्ति बने और तीन ओडीआई हैट्रिक लेने वाले पहले व्यक्ति बने।
iv.वह लगातार चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज भी हैं।
OBITUARY
कर्नाटक के कैबिनेट मंत्री सी.एस.शिवल्ली का 57 वर्ष की आयु में निधन हो गया:
i.22 मार्च को, कर्नाटक के नगरपालिका प्रशासन मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेस नेता, चन्नबसप्पा सथ्यप्पा शिवल्ली उर्फ ​​’बदावारा बंधु’ का 57 वर्ष की आयु में कार्डियक अरेस्ट के कारण हुबली में निधन हो गया।
ii.उनका जन्म कर्नाटक के यारगुप्पी गाँव में हुआ था।
iii.वह धारवाड़ जिले के कुंदगोल निर्वाचन क्षेत्र से तीन बार विधायक रहे थे।
कन्नड़ अभिनेत्री एल वी शारदा राव का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया:
i.23 मार्च 2019 को, अनुभवी कन्नड़ अभिनेत्री एल वी शारदा राव का 76 वर्ष की आयु में स्तन कैंसर से लंबे समय तक लड़ने के बाद निधन हो गया।
ii.वह फिल्म ‘वमशा वृक्षा’ में अपने प्रदर्शन के लिए अच्छी तरह से जानी जाती थीं, जो एस एल भैरप्पा के उपन्यास पर आधारित थी। उन्होंने अन्य लोकप्रिय फिल्मों जैसे घनियाम्मा, बूथाय्याना मागा अय्यु, आदि शंकराचार्य में भी अभिनय किया गया था।
IMPORTANT DAYS
विश्व मौसम विज्ञान दिवस 23 मार्च को मनाया गया:World Meteorological Day -March 23i.1950 में विश्व मौसम विज्ञान संगठन की स्थापना के उपलक्ष्य में 23 मार्च को प्रतिवर्ष विश्व मौसम विज्ञान दिवस मनाया जाता है। यह दिन समाज की सुरक्षा और भलाई के लिए राष्ट्रीय मौसम विज्ञान और जल विज्ञान संबंधी सेवाओं के प्रयासों को भी रेखांकित करता है।
ii.2019 का थीम ‘द सन, द अर्थ एंड द वेदर’ या ‘सूर्य, पृथ्वी और मौसम’ है।
iii.यह दिन पहली बार 1961 में मनाया गया था।
विश्व मौसम विज्ञान संगठन के बारे में:
♦ प्रमुख: डेविड ग्रिम्स
♦ मुख्यालय: जिनेवा, स्विट्जरलैंड
♦ मूल संगठन: संयुक्त राष्ट्र आर्थिक और सामाजिक परिषद


भगत सिंह, सुखदेव और शिवराम का 88 वां शहीद दिवस 23 मार्च को मनाया गया:
i.भारत के तीन स्वतंत्रता सेनानी भगत सिंह, शिवराम हरि राजगुरु और सुखदेव थापर की पुण्यतिथि मनाने के लिए भारत में हर साल 23 मार्चको शहीद दिवस (88 वां) मनाया जाता है।
ii.इस दिन, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन तीन स्वतंत्रता सेनानियों को श्रद्धांजलि दी जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दिया।
iii.23 मार्च 1931 को भगत सिंह, सुखदेव थापर और शिवराम राजगुरु को ब्रिटिश सरकार ने ब्रिटिश पुलिस अधिकारी जॉन सॉन्डर्स की हत्या के लिए फांसी दी थी।
iv.उन्होंने जॉन को अधीक्षक जेम्स स्कॉट समझा था, जिसने साइमन कमीशन के खिलाफ एक विरोध प्रदर्शन के दौरान लाला लाजपत राय को घायल कर दिया था।

No comments:

Post a Comment

Welcome and Thanks for visit this site